Spread the love

हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से चल रहा शुष्क मौसम का दौर जल्द खत्म हो सकता है। राज्य में 07 जनवरी से मौसम करवट बदल लेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, 07 जनवरी से 09 जनवरी तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान मैदानी इलाकों में बारिश और मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने के आसार हैं।

खासकर शिमला, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर जिलों में बर्फ गिरने की प्रबल संभावना है। शिमला और मनाली शहरों में सैलानियों का अभी तक बर्फ के दीदार नहीं हुए हैं। इन विख्यात पर्यटन स्थलों में सैलानी सीजन की पहली बर्फबारी का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

मौसम विभाग शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि छह जनवरी को पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा। लेकिन 07 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और इसके असर से 03 दिन तक राज्य में बारिश एवं बर्फबारी का दौर चल सकता है। उन्होंने कहा कि विक्षोभ के कारण राज्य के मैदानी भागों में बारिश और पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने का अनुमान है। बारिश व बर्फबारी से तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के निचले इलाकों में घनी धुंध छाने की आशंका के मददेनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है।