“मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी आवास योजना” शीघ्र शुरू करेगी राज्य सरकार : मुख्यमंत्री
Spread the love

राज्य सरकार जल्द ही एक नई योजना ‘मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी आवास योजना’ शुरू करेगी ताकि पात्र विधवाओं और एकल महिलाओं को घरों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। मुख्यमंत्री ठाकुर ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष के दौरान लगभग 7000 ऐसी महिलाओं को इस योजना के तहत 1.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, पात्र महिलाओं की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। महिला एवं बाल विकास विभाग योजना के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की इस पहल से इन महिलाओं को बहुत आवश्यक सहायता मिलेगी, जिन्हें अक्सर वित्तीय बाधाओं के कारण आवास प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत वित्तीय सहायता के साथ, ये महिलाएं अब अपने घरों का निर्माण करने में सक्षम होंगी, जो न केवल उन्हें एक सुरक्षित और सुरक्षित रहने की जगह प्रदान करेगी, बल्कि महिलाओं के स्वामित्व और सशक्तिकरण की भावना भी प्रदान करेगी।

इसके अलावा, इस योजना के तहत निर्मित घर बिजली, पानी और अन्य आवश्यक सुविधाओं जैसी बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे, जो यह सुनिश्चित करेगा कि महिलाओं को आवश्यक संसाधनों तक पहुंच हो जो उनके दैनिक जीवन के लिए आवश्यक हैं। यह योजना विधवाओं और एकल महिलाओं की जीवन स्थितियों में सुधार करने और उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने की दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा कि इन कमजोर समूहों की आवास यी जरूरतों को पूरा करने के सरकार के प्रयास राज्य में समावेशी और सतत विकास को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे।

समाज के वंचित वर्ग का कल्याण वर्तमान राज्य सरकार का फोकस क्षेत्र है और बजट 2023-24 में कई पहल शुरू की गई हैं। समाज के कमजोर वर्गों के जीवन स्तर में सुधार के लिए सुधार चल रहे हैं और आने वाले समय में परिणाम दिखाई देंगे।