Spread the love

सूचना प्रौद्योगिकी सचिव डॉ. अभिषेक जैन ने बुधवार देर शाम दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी), दूरसंचार विभाग (डीओटी), एचपीएसईबीएल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (दीपा) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद कहा कि हिमाचल प्रदेश इस साल के अंत तक अपने लोगों के लिए 5 जी सेवाएं शुरू करेगा।

श्री जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के दूरदर्शी नेतृत्व में राज्य सरकार दूरसंचार क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और राज्य के असंबद्ध गांवों, छाया क्षेत्रों और जनजातीय क्षेत्रों को 5जी के आकार में निर्बाध कनेक्टिविटी के साथ कवर करने के लिए प्रतिबद्ध है।  दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ समन्वय में, हम इस लक्ष्य को वर्ष के अंत तक प्राप्त करने जा रहे हैं, श्री जैन ने सेवा प्रदाताओं को सुविधा प्रदान करके और उन्हें फास्ट ट्रैक आधार पर सभी मंजूरी और अनुमोदन प्राप्त करके कहा।

बैठक में सुझाव दिया गया कि सभी सेवा प्रदाता एक ही बार में समन्वय स्थापित करने के कार्य को निष्पादित करें ताकि बार-बार मिट्टी खोदने की आवश्यकता न हो।  सेवा प्रदाताओं ने 5जी को तेजी से अपनाने के लिए राज्य नीति में नए संशोधनों का भी आग्रह किया और कहा कि स्ट्रीट फर्नीचर की उपलब्धता निश्चित रूप से 5 जी सेवाओं को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।