हिमाचल में मौसम निगरानी तकनीक में होगी वृद्धि
Spread the love

वर्तमान राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 से वंचित छात्रों को एक प्रतिशत की दर से शैक्षिक ऋण प्रदान करने के लिए एक अभिनव ‘मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना’ शुरू करने जा रही है, जो संसाधनों की कमी के कारण उच्च और व्यावसायिक अध्ययन करने में असमर्थ हैं। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत 200 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है, जिसका उद्देश्य पात्र गरीब बच्चों को वित्तीय संस्थानों या बैंकों के माध्यम से 3 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम आय वाले परिवारों को एक प्रतिशत की ब्याज दर पर शिक्षा ऋण प्रदान करना है।

योजना के तहत, पात्र छात्र वित्तीय संस्थानों और बैंकों से शिक्षा ऋण प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिन्हें योजना के साथ भागीदारी की जाएगी। ऋण छात्रों को ट्यूशन फीस, आवास, पुस्तकों और उनकी शिक्षा से जुड़े अन्य संबद्ध खर्चों के शुल्क को कवर करने में मदद करेगा। इस योजना में इंजीनियरिंग, मेडिकल, प्रबंधन, पीएचडी, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, बी फार्मेसी, नर्सिंग, जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (जीएनएम) सहित पेशेवर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि राज्य में कोई भी गरीब बच्चा वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण उच्च और व्यावसायिक शिक्षा से वंचित न रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा, “ब्याज दर का एक प्रतिशत सिर्फ उनमें जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए है, ताकि उनमें अपने उद्देश्य को प्राप्त करने की प्रेरणा हो।  उन्होंने कहा, ”राज्य सरकार का संकल्प है कि धन की कमी के कारण कोई भी छात्र उच्च शिक्षा से वंचित न रहे और इस योजना को अंतिम रूप देने के लिए शिक्षा विभाग के प्रयास चल रहे हैं। यह योजना यह सुनिश्चित करेगी कि वंचित छात्रों को अपनी क्षमता का एहसास करने और अपनी आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच हो।

व्यवस्था (व्यवस्था परिवहन) को नवीनीकृत करने के दावे को दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में राज्य के लोग शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन देखेंगे और मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना राज्य में शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के उद्देश्य से कई अन्य पहलों में से एक है। सरकारी संस्थानों में पढ़ने वाली 18 वर्ष से अधिक आयु की 20,000 मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह न केवल छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, बल्कि हिमाचल प्रदेश को ‘ग्रीन स्टेट’ के रूप में विकसित करने में भी मदद करेगा।