जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, सोलन के एनसीसी कैडेटों ने अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक कचरा, वनीकरण और जल संचयन पर जागरूकता रैली का आयोजन किया
Spread the love

जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, सोलन के एनसीसी कैडेटों ने 4 जून, 2023 को अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक कचरा, वनीकरण और जल संचयन के विषयों पर एक जागरूकता रैली का आयोजन किया।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, सीटीओ डॉ अमित कुमार जाखड़ के साथ जेयूआईटी एनसीसी कैडेटों ने लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए इस गतिविधि की योजना बनाई। इसलिए, पीआई जैलाल ठाकुर सर के साथ कुल 23 कैडेटों ने भाग लिया और सभी सुबह 8:30 बजे एकत्र हुए और वाकनाघाट के लिए रवाना हुए। जहां छात्रों ने अपने संबंधित विषयों पर जागरूकता फैलाने जैसे “बंजर धरती की बस यही पुकार, पेड़ लगाकर करो इसका श्रृंगार!, “बारिश का पानी कुदरत का वरदान, चलो वर्षा जल संरक्षण को बनाएं अभियान” नारे और रचनात्मक पोस्टर दिखाए।

स्थानीय लोगों के साथ कुछ बातचीत और कुछ तस्वीरों के बाद, कैडेट अपने अगले स्थान के लिए रवाना हो गए, जो दोमेहर था, जहां स्थानीय लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए मार्चिंग और पोस्टरों के साथ नारेबाजी के साथ इसी तरह की प्रक्रिया दोहराई गई| पर्यावरण, और स्वास्थ्य और अपशिष्ट प्रबंधन की चुनौतियों पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों को प्रकट करने के लिए कई नारों और उद्धरणों का इस्तेमाल किया। “धरती को स्वर्ग बनाना है, रोज पर्यावरण दिवस मनाना है!”

इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से आने वाले इन कैडेटों ने स्थानीय लोगों से बहुत जल्द समाधान प्रदान करने का वादा किया। कैडेटों ने  रैली एक बड़ी सफलता थी और स्थानीय लोगों के साथ सीधे बातचीत करने और उनसे इन विषयों से संबंधित उनकी समस्याओं के बारे में बात करने में सक्षम थी और अनजान लोगों के बीच जागरूकता फैलाकर उनके समाधान के साथ उनकी मदद करने की पूरी कोशिश की।

जेयूआईटी, सोलन के कैडेटों ने जागरूकता को बढ़ावा देने की शपथ ली और भविष्य में इस प्रकार की जागरूकता रैलियों का आयोजन करेंगे और हमारे महान राष्ट्र की सफलता में योगदान देंगे।