किशोर स्वास्थ्य पर जी-20 सह-ब्रांडेड कार्यक्रम में हिमाचल को सराहा गया
Spread the love

मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने आज यहां कहा कि हिमाचल प्रदेश ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मातृ, नवजात शिशु, बाल स्वास्थ्य भागीदारी (पीएमएनसीएच) के सहयोग से किशोरों और युवाओं के स्वास्थ्य और कल्याण पर आयोजित जी-20 सह-ब्रांडेड कार्यक्रम में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि नई दिशा केंद्र (एनडीके) को मजबूत करके किशोर स्वास्थ्य को मुख्यधारा में लाने के लिए राज्य की सराहना की गई है। अवस्थी ने कहा कि इस अवसर पर वैश्विक सभा का उद्देश्य दुनिया भर में 1.8 बिलियन किशोरों और युवाओं की स्वास्थ्य और कल्याण आवश्यकताओं को उजागर करना है, और किशोरों और युवाओं के स्वास्थ्य में जी 20 देशों द्वारा ध्यान और निवेश को बढ़ावा देना है।

अवस्थी ने कहा कि स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रम में स्कूली छात्रों को उनके स्कूलों और समुदायों के भीतर स्वास्थ्य और कल्याण दूत, अधिवक्ता और रोल मॉडल के रूप में विकसित करने की परिकल्पना की गई है।

चंबा से कशिश, शिव, रश्मि और शिमला से रश्मिका सिंह सहित देश भर में लगभग 115 युवा प्रतिनिधियों ने राज्य के युवा प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किया। इस अवसर पर विभिन्न विषयों पर 25 प्रदर्शन ों को सेट किया गया था।

राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंजलि, एक गैर सरकारी संगठन ‘हेल्थ इंस्टीट्यूट ऑफ मदर एंड चाइल्ड (एचआईएमसी)-ममता’ की राज्य टीम लीडर, राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ गौरव सेठी को भी राज्य में एनडीके को मजबूत करने के माध्यम से किशोर स्वास्थ्य को बनाए रखने में उनके प्रयासों के लिए सराहा गया। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने किया।