Spread the love

एस जे वी एन ने आज पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री, श्री भगवंत मान तथा श्री नन्‍द लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एस जे वी एन की गरिमामयी उपस्थिति में पंजाब के संगरूर में 1200 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए दो विद्युत खरीद करार (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए।

श्री नन्‍द लाल शर्मा ने अवगत करवाया कि एस जे वी एन ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अधीनस्‍थ कंपनी एस जी ई एल के माध्यम से पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के साथ दो पीपीए पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें से 200 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति पंजाब में कहीं भी निष्‍पादित परियोजना/परियोजनाओं तथा 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति भारत वर्ष में कहीं भी निष्‍पादित परियोजनाओं से की जाएगी।

श्री शर्मा ने कहा कि “इन परियोजनाओं को 18 माह के भीतर बिल्‍ड ओन एवं ऑपरेट के आधार पर विकसित किया जाएगा तथा इसमें लगभग 7000 करोड़ रुपए का निवेश होगा।”

श्री नन्‍द लाल शर्मा ने बताया कि 1200 मेगावाट की इन परियोजनाओं के लिए पी एस पी सी एल से दिनांक 21जुलाई, 2023 को आशय पत्र प्राप्त हुआ। परियोजनाओं से प्रथम वर्ष में 2997 मिलियन यूनिट तथा 25 वर्षों की अवधि में संचयी रूप से लगभग 69661 मिलियन यूनिट विद्युत उत्‍पादन होने की संभावना है। इन परियोजनाओं की कमीशनिंग से 34 लाख टन से अधिक कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

इस अवसर पर, श्री बलदेव सिंह सरन, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (पीएसपीसीएल), श्री अखिलेश्वर सिंह, निदेशक (वित्त) एसजेवीएन, श्री परमजीत सिंह, निदेशक (जनरेशन) पी एस पी सी एल और राज्य सरकार, एस जे वी एन तथा पी एस पी सी एल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

विद्युत मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अग्रणी सी पी एस यू एस जे वी एन पहले से ही पंजाब में लगभग 545 करोड़ रुपए की लागत से 100 मेगावाट की सौर परियोजना निष्‍पादित कर रहा है। इस से पहले, एस जे वी एन ने 500 मेगावाट की सौर ऊर्जा के लिए पी एस पी सी एल के साथ विद्युत उपयोग करार भी किया था। इस 500 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता की आपूर्ति राजस्थान में एस जे वी एन की निर्माणाधीन 1000 मेगावाट बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना से की जाएगी।