जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, सोलन में प्रथम वर्ष एनसीसी नामांकन
Spread the love

प्रथम वर्ष के एनसीसी कैडेटों का चयन 01 सितंबर, 2023 को जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाकनाघाट, सोलन में किया जाता है। सीटीओ, डॉ. अमित कुमार जाखड़ और पीआई जय लाल ठाकुर के साथ 1 एचपी बॉयज बटालियन एनसीसी सोलन के कर्मचारियों ने नए नामांकित छात्रों के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की। एनसीसी कैडेटों का नया नामांकन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो देश के विकास और सुरक्षा में योगदान देने वाले अनुशासित और जिम्मेदार युवा नागरिकों को विकसित करने में मदद करती है। निम्नलिखित गुणों को विकसित करने के लिए किसी को एनसीसी में शामिल होना चाहिए: नेतृत्व कौशल विकसित करना, अनुशासन और टीम वर्क को बढ़ावा देना, सामुदायिक सेवा में संलग्न होना, मूल्यवान जीवन कौशल हासिल करना, राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान देना।

नामांकन सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुआ और कैडेट सबसे पहले कतार में खड़े हुए। इसके बाद प्लाटून लीडर ने हमें छह-छह छात्रों के समूहों में संगठित किया, जिसके परिणामस्वरूप कुल पांच समूह बन गए। प्रत्येक समूह को बास्केटबॉल कोर्ट (बीबीसी) के चारों ओर चार चक्कर पूरे करने का निर्देश दिया गया था।

दौड़ अभ्यास के बाद कैडेटों को पुश-अप करने के लिए निर्देशित किया गया। जब चयन पैनल निरीक्षण कर रहा था तब कैडेटों ने पुश-अप्स किए जिससे माहौल उत्साह से भर गया।

प्लाटून लीडर ने हमें संबोधित किया, एनसीसी और इसकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी और एक प्रेरणादायक भाषण दिया। इसके बाद, चयनित कैडेटों की अंतिम सूची तैयार की जाती है और एनसीसी इकाई के कर्मचारियों को सौंपी जाती है। अंत में, एनसीसी, इसकी प्रक्रिया और संभावित लाभों के बारे में एक संक्षिप्त नोट के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

युवाओं को सामुदायिक कल्याण की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेकर देश की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। एनसीसी सभी योग्य उम्मीदवारों को एक प्रतिष्ठित संगठन का हिस्सा बनने के लिए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है जो हमारे देश के भविष्य के लिए जिम्मेदार और अनुशासित नागरिकों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।