Spread the love

जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जेयूआईटी), वाकनाघाट, सोलन, हिमाचल प्रदेश ने हिमाचल प्रदेश राज्य में उच्च तकनीकीशिक्षा में नए मानक स्थापित करने में विश्वविद्यालय की उपलब्धि काप्रसार करने के उद्देश्य से 3 मई, 2024 को एक प्रेस मीट का आयोजनकिया। JUIT ने गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के गंतव्य के रूप में क्षेत्र केसाथसाथ हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी राज्यों के छात्रों को आकर्षितकरने के अपने प्रयासों पर प्रकाश डाला।

प्रेस वार्ता की शुरुआत जेयूआईटी के मीडिया प्रभारी प्रोफेसर तीरथराज सिंह के स्वागत भाषण के साथ हुई।

मेजर जनरल राकेश बस्सी (सेवानिवृत्त), रजिस्ट्रार और डीन ऑफस्टूडेंट्स ने जेयूआईटी की स्थापना की उत्पत्ति और राज्य के अन्यनिजी विश्वविद्यालयों की तुलना में इसकी विशिष्ट प्रकृति, विभिन्नसुविधाओं और मार्गों के साथ छात्रों को प्रदान की जाने वाली सहपाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियाँ और बुनियादी ढांचे और छात्रावासप्रबंधन के विवरण के बारे में विस्तार से बताया।

डीन (शैक्षणिक और अनुसंधान) प्रो. अशोक कुमार गुप्ता नेजेयूआईटी द्वारा स्नातक, परास्नातक और डॉक्टरेट स्तर पर पेश किएजाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में उल्लेख किया जिसमें बीटेक, बीएससी, बीबीए, एमटेक, एमएससी और पीएचडी शामिल हैं।

जेयूआईटी के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार शर्मा ने अपने प्रवचन मेंजेयूआईटी के दृष्टिकोण पर विचारविमर्श किया जहां अनुसंधान, नवाचार, रचनात्मकता और उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।अनुसंधान और नवाचार निदेशालय और रामानुजन सुपरकंप्यूटिंगसुविधा की स्थापना भविष्य की दृष्टि के कुछ प्रमाण हैं। प्रोफेसर शर्माने उल्लेख किया कि नवोन्वेषी शिक्षा के साथ, जेयूआईटी के छात्रों को केवल विभिन्न आईआईटी बल्कि अमेज़ॅन और गूगल में भीइंटर्नशिप के लिए चुना जाता है। 8000 से अधिक पूर्व छात्र, जिनमें से26.6% विदेश में बसे हैं, एक और प्रमाण है क्योंकि वे अपने परिवारको गौरवान्वित कर रहे हैं।

इस बैठक में विश्वविद्यालय की कुछ हालिया उपलब्धियों का उल्लेखकिया गया:

एनएएसी ग्रेड:

JUIT की उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक पांच वर्षों के लिएNAAC A+ मान्यता है, जिसकी घोषणा 25 अप्रैल 2024 कोNAAC द्वारा 3.40 सीजीपीए के साथ की गई थी। यह मान्यताशिक्षा और अनुसंधान में गुणवत्ता के उच्चतम मानकों को बनाए रखनेके लिए विश्वविद्यालय के अटूट समर्पण को रेखांकित करती है। अबयह जेयूआईटी के लिए विभिन्न अन्य प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों औरकार्यक्रमों की पेशकश के लिए संभावनाएं खोलता है।

अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग:

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, JUIT दुनिया के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एकहै। प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग में इसे दुनिया केशीर्ष 801-1000 बैंड विश्वविद्यालयों में जगह मिली है। 238 रैंक कीक्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग एशिया और 251-300 बैंड की टाइम्स एशियारैंकिंग ही इसकी मान्यता की वास्तविकता की पुष्टि करती है। येप्रशंसाएँ विश्व स्तर पर शिक्षा और अनुसंधान के अवसर प्रदान करनेके लिए प्रतिबद्ध विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्थान के रूप मेंJUIT की स्थिति को दर्शाती हैं।

एकाधिक समझौता ज्ञापन:

विभिन्न संस्थानों/संगठनों और कई विदेशी विश्वविद्यालयों के साथसमझौता ज्ञापन (एमओयू) के साथ, जेयूआईटी का लक्ष्य अनुसंधानसहयोग को सुविधाजनक बनाना और शिक्षा और उद्योग के बीच कीखाई को पाटने के लिए अग्रणी उद्योगों और संगठनों के साथ अपनेसंबंधों को मजबूत करना है। यह सुनिश्चित करता है कि इसकापाठ्यक्रम नौकरी बाजार की जरूरतों के लिए प्रासंगिक औरउत्तरदायी बना रहे और छात्रों के प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान करे। यहजेयूआईटी संकाय और छात्रों को अत्याधुनिक अनुसंधानपरियोजनाओं में संलग्न होने, अत्याधुनिक सुविधाओं तक पहुंचने औरविभिन्न क्षेत्रों में नवाचार, अनुसंधान और अकादमिक उत्कृष्टता केलिए अनुकूल वातावरण के साथ ज्ञान की उन्नति में योगदान करने केअवसर प्रदान करता है।

JUIT का भविष्य का दृष्टिकोण:

प्रेस वार्ता के दौरान, वीसी ने जेयूआईटी के भविष्य के दृष्टिकोण कोरेखांकित किया। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता को लगातार बढ़ाने, छात्रोंके बीच नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और उद्योगभागीदारों और अनुसंधान संस्थानों के साथ सहयोग को मजबूत करनेके लिए जेयूआईटी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहाकि विश्वविद्यालय का लक्ष्य निकट भविष्य में कम से कम 3000 छात्रों और विभिन्न विषयों वाले विश्वविद्यालय के एनईपी मानदंडों कोपूरा करना है।

क्षेत्र पर प्रभाव:

तकनीकी उच्च शिक्षा में JUIT की प्रमुखता न केवल विश्वविद्यालय के लिए बल्कि हिमाचल प्रदेश के लिए भी गर्व का स्रोत है। अत्यधिक कुशल स्नातक तैयार करके और अत्याधुनिक अनुसंधान करके, JUIT क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देता है और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करता है। विश्वविद्यालय का प्रयास शिक्षा में गुणवत्ता और सुविधाएं प्रदान करना है ताकि शिक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश से युवाओं के प्रवासन को रोका जा सके और उच्च शिक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश को अपने पसंदीदा गंतव्य के रूप में चुनने के लिए मैदानी इलाकों के छात्रों को आकर्षित किया जा सके।

विभिन्न विभागों और प्रयोगशालाओं के दौरे में अत्याधुनिकप्रयोगशालाओं और आधुनिक उपकरणों और सुविधाओं के साथविश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का प्रदर्शन किया गया।

प्रेस वार्ता ने तकनीकी उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति जेयूआईटी कीउत्कृष्ट उपलब्धियों और समर्पण के प्रमाण को समझने का कामकिया। चूँकि JUIT उत्तरी क्षेत्र और उससे आगे का नेतृत्व करना जारीरखता है, यह शिक्षा के भविष्य को आकार देने और समाज परसकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध है।