Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिन में दूसरी बार हिमाचल प्रदेश में हैं। उन्होंने बुधवार को बिलासपुर की जनसभा में पहुंचकर चुनावी रणसिंघा (हिमाचल का पारंपरिक वाद्य यंत्र) बजाया। यहां PM ने विपक्षी दलों की सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले सिर्फ भूमिपूजन होता था। फिर वे भूल जाते थे। हमारी सरकार काम लटकाने में नहीं बल्कि काम करने में विश्वास रखती है।

उन्होंने कहा, ‘हिमाचल वीरों की धरती है। मैंने यहां की रोटी खाई है। वह हिमाचल के बेटे है। मुझे इसका कर्ज भी चुकाना है।

राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कई बार हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का नाम लेकर उनकी सराहना की। इसे एक तरह से जयराम के नेतृत्व पर मोदी की मुहर के रूप में देखा जा रहा है।

“तुंहा सारेयां नू मेरी राम राम’ से स्वागत

मोदी ने बिलासपुर की जनसभा में अपने भाषण की शुरुआत लोकल बोली में करके स्थानीय लोगों का दिल जीतने की कोशिश की। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत “तुंहा सारेयां नू मेरी राम राम’ कहकर की तो पंडाल में बैठे लोगों ने मोदी-मोदी के नारे शुरू कर दिए।

इससे पहले PM ने बिलासपुर में 1470 करोड़ की लागत से निर्मित AIIMS और 140 करोड़ के हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने 350 करोड़ के मेडिकल डिवाइस पार्क और 1692 करोड़ के पिंजौर-नालागढ़ हाईवे की आधारशिला भी रखी।

भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी

बिलासपुर से प्रधानमंत्री सीधे कुल्लू के ढालपुर मैदान पहुंचे। यहां पर पीएम भगवान रघुनाथ की रथयात्रा के साक्षी बनें। वह रथयात्रा में शामिल सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद ले रहे हैं। इस रथयात्रा में 300 से ज्यादा देवी-देवता भाग ले रहे हैं। पीएम मोदी कुल्लू दशहरा उत्सव में शामिल होने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं।

भाजपा नेता बोले- सब PM की वजह से मिला
इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि पहले हिमाचल को दिल्ली से कुछ नहीं मिलता था। प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल की हर मांग को पूरा किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि AIIMS, बिलासपुर को रेलवे लाइन, किरतपुर-मनाली फोरलेन, हमीरपुर-मंडी का ग्रीन हाइवे, हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज इत्यादि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से ही मिल पाए हैं।

1470 करोड़ की लागत से बना एम्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल के बिलासपुर में 1470 करोड़ की लागत से बने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया। इसके बाद PM ने AIIMS का मुआयना किया। राज्य सरकार AIIMS को रिकार्ड समय में बनाने के दावे कर रही है। 3 अक्टूबर 2017 में ही AIIMS का शिलान्यास PM मोदी ने ही किया था। उद्घाटन के बाद PM ने AIIMS का मुआयना भी किया।