Spread the love

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को बिलासपुर में कोल बांध पर वाटर स्पोर्ट्स सेंटर का उद्घाटन किया। वाटर स्पोर्ट्स सेंटर में प्रदेश भर के 40 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। खिलाड़ी कयाकिंग और रोइंग का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इस सेंटर को एनटीपीसी और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया संयुक्त रूप से संचालित करेंगे। इसके लिए केंद्रीय खेल मंत्री की उपस्थिति में एनटीपीसी परियोजना प्रमुख कुलविंदर सिंह और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक एमएस वर्गीस के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान हुआ।

बरमाणा एनटीपीसी कार्यालय में मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वाटर स्पोर्ट्स के लिए कोल बांध तीन किलोमीटर लंबी रेंज है। ऐसी जगह देश में बहुत कम हैं। भविष्य में इसे एक ऐसा सेंटर बनाएंगे, जहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाएं हो सकें। वह दिन दूर नहीं जब इस वाटर स्पोर्ट्स सेंटर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकलेंगे।  उन्होंने कहा कि पूरे देश में केंद्र सरकार खेलो इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत 1000 खेलो इंडिया केंद्र का निर्माण कर रही है।

जिसमें से 590 केंद्रों को अनुमति मिल गई है। 15 अगस्त 2023 तक सभी 1,000 खेलो इंडिया केंद्रों को पूरा कर खिलाड़ियों को समर्पित कर दिया जाएगा। लुहणू मैदान में एक अतिरिक्त इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके अंदर मेट पर खेले जाने वाली सभी खेलो को खेलने की सुविधा होगी। इसके अलावा आधुनिक साधनों से सुसज्जित जिम, प्रवेश द्वार, स्वीमिंग पूल, इंडोर कांप्लेक्स और बाईपास पथ बनाने की घोषणा की। उन्होंने गुजरात में 36वें राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमाचल प्रदेश की महिला कबड्डी टीम को भी सम्मानित किया। इस मौके पर सदर विधायक सुभाष ठाकुर, उपायुक्त पंकज राय, जिला परिषद अध्यक्ष कुमारी मुस्कान मौजूद रहे।