Spread the love

महिला को चौंतरा स्थित बौद्ध मठ से पकड़ा गया है. यहां वह बौद्ध शिक्षा ग्रहण कर रही थी. मंडी पुलिस ने बताया कि आरोपी महिला के खिलाफ फारेनर एक्ट की धाराओं के अलावा भारतीय दंड संहिता में धोखाधड़ी की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले की पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों के साथ एक चीनी महिला को गिरफ्तार किया है. यह महिला अपनी नाम और पहचान छिपाकर रह रही थी. यहां उसे नेपाली नागरिक के नाम और पहचान के साथ पकड़ा गया है. मंडी जिले की पुलिस ने आरोपी महिला से पूछताछ शुरू कर दी है. आशंका है कि यह महिला भारत में जासूसी के लिए आई थी. पुलिस ने आरोपी महिला के पास से करीब साढ़े लाख रुपये की नगदी के अलावा दो मोबाइल फोन बरामद किया है.

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक महिला को चौंतरा स्थित बौद्ध मठ से पकड़ा गया है. यहां वह बौद्ध शिक्षा ग्रहण कर रही थी. मंडी पुलिस के एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि आरोपी महिला के खिलाफ फारेनर एक्ट की धाराओं के अलावा भारतीय दंड संहिता में धोखाधड़ी की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. एसपी शालिनी अग्निहोत्री के मुताबिक उन्हें शनिवार को इस महिला के बारे में जानकारी मिली थी. इस सूचना के बाद पुलिस ने तत्काल महिला को गिरफ्तार कर उसके पास से सभी फर्जी दस्तावेज और नगदी के अलावा मोबाइल फोन आदि बरामद कर लिया गया है. इस संबंध में महिला के खिलाफ जोगिन्दर नगर थाने में केस दर्ज किया गया है .

एसपी शालिनी अग्निहोत्री के मुताबिक आरोपी महिला से लगातार पूछताछ जारी है, हालांकि अभी तक कुछ भी ठोस बात सामने नहीं आई है. इस पूछताछ में सबसे बड़ी दिक्कत भाषा की आ रही है. दरअसल ना तो आरोपी महिला की भाषा पुलिस वाले समझ पा रहे हैं और ना ही पुलिस वालों की भाषा वह महिला समझ पा रही है. हालांकि बीजिंग टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में आशंका जताई है कि यह महिला चीन की सरकार द्वारा प्रायोजित किसी जासूसी प्रोजेक्ट पर आई है. फिलहाल मंडी पुलिस ने मामले की जानकारी केंद्रीय एजेंसियों को दे दी है.

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक आरोपी महिला के मोबाइल फोन से काफी जानकारी मिल सकती है. इसी संभावना के तहत पुलिस ने आरोपी महिला के दोनों मोबाइल फोन कब्जे में लेकर फोरेंसिक लैब भेज दिया है. आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस को रिपोर्ट का इंतजार है. मंडी एसपी के मुताबिक यह बेहद संवेदनशील मामला है. इसलिए पुलिस टीमें इस मामले की हर एंगल से पड़ताल कर रहीं हैं.