Spread the love

चीन, ब्राज़ील व अन्य देशों में कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर केन्द्र सरकार के निर्देश पर हिमाचल सरकार भी अलर्ट हो गई है। हिमाचल प्रदेश के प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा ने सभी सीएमओ को  टैस्टिंग  बढ़ाने और नए वेरिएंट का पता लगाने के लिए सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही भीड़-भाड़ में मास्क पहनने, डिस्टेंसिंग और कोविड अनुरूपी व्यवहार अपनाने की लोगों को सलाह दी है।

प्रधान स्वास्थ्य सचिव सुभाशीष पांडा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अभी कोविड के हालात काफी बेहतर है। अलार्मिंग सिचुएशन नहीं है। लेकिन लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी है। उन्होंने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

सभी जिला के सीएमओ को निर्देश दिए गए कि सैंपलिंग बढ़ाई जाए।  रैट की जगह आरटीपीसीआर टैस्ट ही लिए जाए। जिन लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लगाई है, उन लोगों को वैक्सीनेशन करवाने का आग्रह किया जा रहा है। फिलहाल, किसी भी तरह की पाबंदी लगाने जैसे हालात नहीं है। स्वास्थ्य विभाग कोविड से निपटने के पूरी तरह से तैयार है।

इसके साथ ही हिमाचल सरकार 18 और उससे ऊपर उम्र के लोगों को 23 से 28 दिसंबर तक शिमला में मुफ्त बूस्टर डोज लगाने जा रही है। CMO शिमला के द्वारा इसकी पुष्टि की गई है और ये डोज रिप्पन हॉस्पिटल व IGMC हॉस्पिटल में 10am से 4pm के बीच में दी जाएगी।