जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेटों ने जल संरक्षण और जल संचयन पर जागरूकता फैलाई
Spread the love

जेपी यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, वाकनाघाट, हिमाचल प्रदेश के एनसीसी कैडेटों द्वारा 10 जून 2023 को “जल संरक्षण: सतत जल प्रबंधन के लिए एक आवश्यक दृष्टिकोण” विषय पर एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। यह आयोजन जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए था।

JUIT एनसीसी कैडेटों ने हमारे दैनिक जीवन में पानी बचाने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने की पहल की। उन्होंने स्थानीय समुदाय के साथ जुड़कर शोगी और आस-पास के स्थान पर जागरूकता अभियान चलाया। अपनी बातचीत के माध्यम से, कैडेटों ने भूजल की गुणवत्ता में सुधार करने और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने की क्षमता पर जोर देते हुए वर्षा जल संचयन के लाभों पर प्रकाश डाला।

जागरूकता अभियान के दौरान, JUIT एनसीसी कैडेटों ने वर्षा जल के संचयन के व्यावहारिक उपयोगों पर चर्चा की, जिसमें शौचालय फ्लशिंग, कपड़े धोने और सफाई शामिल है। उन्होंने पूरे विश्वविद्यालय में पोस्टर भी डिजाइन और प्रदर्शित किए, जिसमें एक शक्तिशाली संदेश दिया गया, “इससे पहले कि आप अपने बेटे या बेटी द्वारा दोषी ठहराए जाएं, पानी की हर बूंद का दोहन करें।” इन पोस्टरों का उद्देश्य व्यक्तियों को जल संरक्षण की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित करना था।

टिकाऊ जल प्रबंधन को बढ़ावा देने के प्रति एनसीसी कैडेटों की प्रतिबद्धता बेहद सराहनीय है। पानी बचाने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के उनके प्रयास हम सभी के लिए प्रेरणा का काम करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम उनके नेतृत्व का पालन करें और इस बहुमूल्य संसाधन के संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करें।

कुल मिलाकर, जल और जल संचयन का संरक्षण जल संसाधनों की दीर्घकालिक उपलब्धता और स्थिरता सुनिश्चित करने, पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा करने, लागत बचाने और लचीले समुदायों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जल बचाएं जीवन बचाएं।