Spread the love

जेपी यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के एनसीसी कैडेट्स द्वारा ट्रेकिंग एवं नशामुक्ति के लिए जागरूकता रैली का आयोजन किया ।

यह कार्य आदरणीय एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर एलटी. प्रज्ञा गुप्ता , सीटीओ अमित जाखड़ एवं पीआई जय लाल ठाकुर के नेतृत्व में संपन्न हुआ । सर्वप्रथम कैडेट्स ट्रेकिंग के लिए तारादेवी और शिव मंदिर की ओर हर्षोल्लास से अपना जोश कायम रखते हुए रवाना हुए । 

बारिश के मौसम के चलते कैडेट्स ने अनेक जटलताओं को पार किया। कैडेट्स ने ट्रेकिंग करके तारादेवी और शिव मंदिर में दर्शन किए और मौसम का मनमोहक रूप देख कर अपने जोश को उत्तेजित करने में सक्षम हुए और ये बात समझी की मेहनत से ही सफलता और खुशियों का रास्ता मिलता है। 

 

उसके पश्चात नशामुक्ति अभियान के लिए शोगी के बाजार में नारे लगाते हुए कैडेट्स ने रैली निकालकर प्रदर्शन किया और जनता को ड्रग्स के बारे में बताकर सचेत किया । जन-जन तक ये बात पहुंचाई की नशे से केवल एक व्यक्ति नहीं बल्कि संपूर्ण परिवार को ठेस पहुंचती है। लोगों से ये दलील की वो नशीले पदार्थों से दूर रहे और खुद का जीवन सवारे । 

उसके बाद कैडेट्स अपनी हिम्मत को थामकर सिर्फ शोगी नहीं बल्कि वाकनाघाट के बाजार में भी अपनी रैली जारी रखी। लोगों ने परस्पर रूप से वार्तालाप की और नशे के प्रति अपना विरोध जाहिर किया । वाकनाघाट में भी कैडेट्स ने रैली में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और लोगों तक अपनी बात पहुंचाई। नशे से कैसे बुद्धि का विनाश होता है ये समझाते हुए जनता को जागरूक किया । बच्चे , व्यस्कों एवं बूढ़ों को कैडेट्स ने नशीले पदार्थों से दूर रहने की हिदायत दी ।

अंत में कैडेट्स द्वारा किए गए कार्य को लेके लोगों ने सराहना देते हुए कैडेट्स का मनोबल mymedic.es बढ़ाया और इस कार्य का समापन हुआ ।

युवाओं को सामुदायिक कल्याण की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेकर देश की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। एनसीसी सभी योग्य उम्मीदवारों को एक प्रतिष्ठित संगठन का हिस्सा बनने के लिए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है जो हमारे देश के भविष्य के लिए जिम्मेदार और अनुशासित नागरिकों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।