Spread the love

हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में स्थित विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में नव वर्ष मेले का शुभारम्भ हो गया है। यह मेला 29 दिसंबर से लेकर 2 जनवरी तक पांच दिनों तक चलेगा I पांच दिवसीय इस मेले में लगभग तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना व्यक्त की जा रही है। हालांकि श्रद्धालुओं की ज्यादा संख्या 31 दिसंबर और 1 जनवरी को होगी। जिसमें लगभग 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु माता श्री नैना देवी के दर्शन करके अपने नववर्ष का आगाज करेंगे।

नव वर्ष मेला के दौरान जहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। वहीं सीसीटीवी कैमरे द्वारा जेब कतरों असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाती है। ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। मेला पुलिस अधिकारी डीएसपी शेर सिंह के मुताबिक मेले के दौरान श्रद्धालु एवं पर्यटकों की सुरक्षा एवं सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। लगभग 500 के करीब होमगार्ड पुलिस के जवान एवं एक्स सर्विसमैन फौजी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किए गए है।

ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए मंदिर आने वाले रास्ते पर वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था की गई है, जबकि सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में कड़ाह प्रसाद और नारियल चढ़ाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। स्थानीय पुजारी का कहना है कि माता श्री नैना देवी के दरबार में नववर्ष मेले में धार्मिक पर्यटन का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। ज्यादातर श्रद्धालु नए साल के उपलक्ष में माता के दर्शन करके नव वर्ष का आगाज करते है, ताकि पूरा वर्ष माता रानी की कृपा उन पर बनी रहे। श्रद्धालु माता के द्वार तक पहुंचने के लोए रोप वे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं I