सीएस(CS) ने पर्यावरण संबंधी चिंताओं के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाने की अपील की
Spread the love

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने आग्रह किया कि सभी संगठनों, विभागों और गैर सरकारी संगठनों को मिशन एलआईएफई (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) पर बड़े पैमाने पर लामबंदी के लिए राज्य भर में प्रमुख आउटरीच और वकालत गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए। इस आउटरीच का उद्देश्य पर्यावरण पर व्यवहार परिवर्तन के प्रभाव के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाना है और इच्छा व्यक्त की कि सभी विभाग समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने वन विभाग को राष्ट्रीय उद्यानों के प्रवेश टिकटों के माध्यम से सह-ब्रांडिंग मिशन एलआईएफई के साथ वन क्षेत्रों, राष्ट्रीय उद्यानों, इको सेंसिटिव जोन में और उसके आसपास प्लास्टिक सफाई अभियान आयोजित करने, साइकिल मार्गों को बढ़ावा देने और साइकिल रैलियों का आयोजन करने के निर्देश दिए। वन विभाग स्थानीय समुदाय के साथ मिट्टी और नमी संरक्षण पहल भी आयोजित करेगा। शिक्षा विभाग HIMCOSTE के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाने के लिए इको-क्लबों के नेटवर्क को भी सक्रिय करेगा.

पर्यावरण, विज्ञान प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन विभाग (डीईएसटी और सीसी) के निदेशक, डीसी राणा ने मिशन लाइफ पर एक पावरपॉइंट प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप विभाग/क्षेत्रवार सांकेतिक कार्य योजना (पीओए) तैयार की गई है। उन्होंने आगे बताया कि बड़े पैमाने पर लामबंदी के लिए सहायक जानकारी /क्रिएटिव पहले ही मिशन एलआईएफई पोर्टल यानी http://missionlife-moefcc.nic.in/ पर उपलब्ध कराए गए हैं, और इस संदर्भ में भारत सरकार द्वारा प्रकाशित दस्तावेज भी http://missionlife-moefcc.nic.in/assets/pdf/Prayaas-Se-Prabhaav-Tak.pdf से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी गतिविधियों को मिशन एलआईएफई लोगो का उपयोग करके किया जाएगा, उसके बाद, नोडल अधिकारियों द्वारा पोर्टल पर अपलोड करने की आवश्यकता है: https://merilife.org/। उन्होंने यह भी बताया कि यह एक प्रस्तावित योजना है और सांकेतिक है, विभाग मिशन एलआईएफई दिशानिर्देशों के अनुसार अधिक क्षेत्र विशिष्ट गतिविधियों को जोड़ सकते हैं।

पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, एसपीसीबी, शिक्षा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, शहरी विकास, ग्रामीण विकास, कार्मिक विभाग, पीआरआईएस, युवा एवं खेल, जल शक्ति, महिला एवं बाल विकास विभाग, ऊर्जा, कृषि-बागवानी, परिवहन, पर्यटन, जनसंपर्क, भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग को मिशन जीवन के लिए विभिन्न गतिविधियों को करने में सक्रिय भूमिका निभाने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग इको-गांवों को एलआईएफई गांवों में बदलने के लिए मॉडल इको-विलेज में अभियान शुरू करेगा। उद्योगों के पर्यावरणीय प्रदर्शन में सुधार के लिए अभियान आयोजित करने के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिए गए।