जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाकनाघाट के एनसीसी कैडेटों द्वारा प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए एक अभियान
Spread the love

जेपी सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेटों ने 20 मई, 2023 को “प्लास्टिक मुक्त भारत, प्लास्टिक के बुरे प्रभाव और भविष्य के लिए प्लास्टिक प्रतिबंध” विषय पर एक जागरूकता रैली का आयोजन किया। इस रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों में  जागरूकता फैलाना है। हमारा देश अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविध परिदृश्यों के लिए जाना जाता है। वर्षों से, प्लास्टिक के व्यापक उपयोग ने हमारे पर्यावरण पर एक टोल लिया है, हमारे पारिस्थितिक तंत्र, वन्य जीवन और यहां तक ​​कि मानव स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। अब, भारत प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों को खत्म करने और एक स्थायी राष्ट्र के लिए मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से प्लास्टिक मुक्त भविष्य की दिशा में साहसिक कदम उठा रहा है। इसलिए, JUIT,वाकनाघाट में सीटीओ डॉ. अमित कुमार जाखड़ और एनसीसी कैडेटों ने इस गतिविधि की योजना बनाई। कैडेट प्लास्टिक के बुरे प्रभावों को प्रकट करने के लिए कई नारों और उद्धरणों का उपयोग किया जैसे:“प्लास्टिक थैली का करो बहिष्कार, धरती पर करो यह उपकार”|

भारत सरकार ने सिंगल-यूज प्लास्टिक, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, इनोवेशन एंड रिसर्च पर कुछ प्रमुख उपायों को लागू करके प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने और इसे कम करने के लिए कई पहलों को लागू किया है।

प्लास्टिक मुक्त भविष्य की दिशा में भारत की यात्रा हमारे पर्यावरण के संरक्षण, हमारे स्वास्थ्य की रक्षा और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्थायी भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक है। कड़े उपायों को लागू करके, जागरूकता को बढ़ावा देकर और नवाचार को बढ़ावा देकर, भारत प्लास्टिक के बुरे प्रभावों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। साथ में, हम एक हरित, स्वच्छ और अधिक टिकाऊ भारत का निर्माण कर सकते हैं, जहां प्लास्टिक प्रदूषण अतीत की बात हो।

जेयूआईटी, सोलन के कैडेटों ने जागरूकता को बढ़ावा देने और “प्लास्टिक मुक्त भारत” अभियान में योगदान देने और निश्चित रूप से इस प्रकार की जागरूकता रैलियों का आयोजन करने और हमारे महान राष्ट्र की सफलता में योगदान देने की शपथ ली।