जीएसएसएस (GSSS) छोटा शिमला में स्मार्ट क्लास रूम होंगे: मुख्यमंत्री
Spread the love

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने मातृ संस्थान, गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (जीएसएसएस) छोटा शिमला के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार अगले दस वर्षों में शिक्षा प्रणाली में आमूल-चूल परिवर्तन लाने का इरादा रखती है, और मेरा पहला बजट राज्य में स्थापित शिक्षा को मजबूत करने पर केंद्रित होगा।  आज यहाँ.

समय तेजी से बदल रहा है और राज्य सरकार की मंशा बदलती व्यवस्था के साथ कदम से कदम मिलाकर बजट में शिक्षा क्षेत्र पर विशेष ध्यान देते हुए हिमाचल प्रदेश को आधुनिक राज्यों की श्रेणी में लाने की है। श्री सुक्खू ने कहा कि शिक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता के एजेंडे में है और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न लीक से हटकर निर्णय लेने की आवश्यकता है ताकि वे जीवन में चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो सकें।

श्री सुक्खू ने कहा कि विद्यार्थियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य में राजीव गांधी दिवस बोर्डिंग स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा।  सरकार आधुनिक शिक्षा प्रणाली के साथ तालमेल रखते हुए नए पाठ्यक्रम शुरू करेगी, जिससे छात्र अपनी रुचि के विषय ले सकेंगे।  सरकार ने 101 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना शुरू की है, जिससे छह हजार अनाथ बच्चों को लाभ होगा।  उन्होंने कहा कि सरकार अनाथ बच्चों को “राज्य के बच्चे” के रूप में गोद लेगी और पॉकेट मनी आदि के अलावा उनके सभी शैक्षिक खर्चों को वहन करेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकार उनकी शैक्षणिक और मनोरंजन यात्रा के लिए साल में एक बार उनकी हवाई यात्रा और तीन सितारा होटल में ठहरने का खर्च उठाएगी।