Spread the love

29 अक्टूबर 2023 को, जेपी यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के कैडेटों ने एक दोहरे मिशन की शुरुआत की, जिसमें साहसिक कार्य को सामाजिक जिम्मेदारी के साथ जोड़ा गया।

दिन की शुरुआत शांत पहाड़ी और नदी के बीच स्थित गंबरश्व्रा मंदिर में आध्यात्मिक भेंट के साथ हुई। कैडेट्स पूरे जोश और बुलंद जज्बे के साथ प्रकृति की चुनौती, सुंदरता और प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी दोनों पर विजय पाने के लिए एकत्र हुए।

कैडेट गम्बरेश्वर शिव मंदिर पंपिंग स्टेशन पहुंचे जहां उन्होंने सबसे पहले भगवान शिव से प्रार्थना की। रास्ते में उन्हें विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का सामना करना पड़ा। इसके बाद कैडेटों ने पर्यावरण और नदी के दृश्य को स्वच्छ बनाने के लिए उत्साह और ऊर्जा दिखाई।

फिर सभी कैडेटों ने कार्य में आगे बढ़ने के लिए अपनी ऊर्जा एकत्र की और सबसे रोमांचक और साहसिक भाग की ओर आगे बढ़े। कैडेटों ने ऊबड़-खाबड़ इलाकों से होते हुए ट्रैकिंग शुरू की, जिससे वे चरण 1 पंपिंग स्टेशन तक पहुंचे, जहां से JUIT को पानी की आपूर्ति की जाती है। रास्ते में जंगल और नदी किनारे की सफाई का अभियान भी चलाया जाता है। फिर उन्होंने विश्वविद्यालय के पंपिंग स्टेशन का भी दौरा किया और पंपिंग स्टेशन कैसे काम करता है, इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त की।

एनसीसी कैडेटों का दिन साहस, आध्यात्मिकता और सामाजिक जिम्मेदारी का एक उल्लेखनीय मिश्रण था। नदी और पम्पिंग स्टेशन की सफाई का कार्य सफल रहा। उन्होंने न केवल नदी की सफाई की बल्कि विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के साथ-साथ प्रकृति की सुंदरता का भी पता लगाया।

इस बहुउद्देश्यीय कार्यक्रम ने कैडेटों के उत्साह और प्रकृति के प्रति चिंता तथा व्यक्तिगत विकास और सामुदायिक जुड़ाव के प्रति समर्पण को प्रदर्शित किया।

सीटीओ डॉ. अमित कुमार जाखड़, लेफ्टिनेंट प्रज्ञा गुप्ता और पीआई जय लाल ने कैडेटों से लेकर स्वयंसेवकों को सामाजिक कार्यों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित किया। JUIT हमारे युवाओं को अधिक जिम्मेदार और जवाबदेह बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सामाजिक जागरूकता गतिविधियों का आयोजन करता है।