Spread the love

राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के दृष्टिगत जिला बिलासपुर में जिला प्रभारी विनय चौधरी द्वारा गठित टीम ने आज सीमावर्ती गांव मजारी में अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई की। नियमानुसार 6260 लीटर अवैध शराब जब्त कर नष्ट की गई। जिला हमीरपुर में स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा शराब की तीन भट्ठियां और अन्य सामग्री ड्रम, टिन, केन, हांडी को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया, इसके अलावा 45 लीटर शराब जब्त की गई और नियमानुसार जुर्माना लगाया गया।  उन्होंने बताया कि अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ चल रही कार्रवाई में राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने कल गगवाल और चक तेरियां गांवों से 1,88,000 लीटर कच्ची शराब और 50 लीटर लाहन भी जब्त की है। उन्होंने बताया कि आबकारी राजस्व जिला नूरपुर प्रभारी टिक्कम ठाकुर के नेतृत्व में सीमावर्ती क्षेत्रों में छापेमारी की गई। उन्होंने बताया कि हिमाचल आबकारी अधिनियम की धारा-39 और लाहन, तिरपाल के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि आबकारी अधिनियम के तहत मौके पर ही कच्ची शराब को नष्ट कर दिया गया और ढोल-नगाड़ों, डिब्बों आदि को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया। विभाग ने 50 लीटर लाहन जब्त कर इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। आबकारी विभाग पंजाब, हिमाचल पुलिस और पंजाब पुलिस के संयुक्त प्रयास से यह निरीक्षण किया गया। एक अन्य मामले में जिला सिरमौर की पांवटा साहिब तहसील के खारा जंगल में जिला प्रभारी हिमांशु पंवार द्वारा गठित टीम ने पांवटा साहिब के खारा में पांच किलोमीटर के जंगल में जाकर अवैध शराब की भट्टियों को नष्ट कर दिया। आबकारी अधिनियम के तहत अधिकारियों ने मौके पर तैयार की गई कच्ची शराब के ड्रम, टायर ट्यूब और प्लास्टिक गैलन से भरी 22 हजार लीटर शराब को नष्ट कर दिया।

राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में अवैध शराब का धंधा पनपने नहीं दिया जाएगा। विभाग ने अवैध शराब के निर्माण और आपूर्ति की जांच के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। ये टीमें आबकारी एक्ट के तहत औचक निरीक्षण करेंगी। ऐसी ही एक छापेमारी कल टीमों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में की थी, जिसमें बड़ी मात्रा में कच्ची शराब को कब्जे में लेकर नियमानुसार नष्ट कर दिया गया था। आबकारी आयुक्त यूनुस ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर विभाग प्रदेश में अवैध शराब के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहा है। शराब से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800-180-8062, ई-मेल: vselection2022@mailhptax या व्हाट्सएप नंबर-9418611339 पर की जा सकती है।